हमें अपनी मिट्टी को बचाने की जरूरत है और इसलिए समझाएं कि क्यों
Life Sciences

हमें अपनी मिट्टी को बचाने की जरूरत है और इसलिए समझाएं कि क्यों

  • मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • धरती पर रहने वाले सभी जीवों के स्वास्थ्य के लिए मिट्टी की विविधता महत्वपूर्ण है। ऐसे में ब्यूटी इंडस्ट्री इसे बचाने में निभा रही अहम भूमिका…

    हम जो भोजन खाते हैं, जो वन्य जीवन हम देखते हैं और जिन फूलों को हम सूंघते हैं, उनकी सराहना करने के लिए हमारे पास स्वस्थ मिट्टी है, और यह आवश्यक है कि हम इसे हल्के में न लें।

    व्यापक कृषि तकनीक, जैसे कि कृषि रसायनों का उपयोग और अतिचारण, मिट्टी के क्षरण में भूमिका निभाते हैं और संकट पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र को कमजोर कर रहा है, जिससे दुनिया की लगभग 25% मिट्टी पोषक तत्वों, कार्बनिक पदार्थों को खो चुकी है। , और जीवों को जीवित रहने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

    यह नुकसान भोजन और बाढ़ से लेकर जलवायु परिवर्तन और फसलों तक सब कुछ प्रभावित करता है, यही वजह है कि उद्योग जगत के नेताओं और व्यक्तियों को भूमिगत जीवन के बारे में उतना ही सोचना शुरू करना चाहिए जितना हम ऊपर के पारिस्थितिक तंत्र के बारे में सोचते हैं।

    नीचे व्होलमी के संस्थापक सेलीन इवारी के साथ हमारा साक्षात्कार देखें:

    मिट्टी के बारे में इतना खास क्या है?

    सतह पर मिट्टी सरल लग सकती है, लेकिन लगभग १०,००० विभिन्न प्रजातियां इसे घर कहती हैं, और जीवंत जीवन रूप जो हम नहीं देख सकते हैं, पृथ्वी पर जीवन के लिए निरंतर, असीमित लाभ लाते हैं।

    यह स्वस्थ मिट्टी से खनिजों, कार्बनिक पदार्थों, वायु, पानी और जीवित जीवों के जटिल संयोजन के लिए भी धन्यवाद है कि हमारे पास खाने वाले खाद्य पदार्थों तक हमारी पहुंच है। ब्रिटिश मधुमक्खियों द्वारा उत्पादित शहद प्राप्त करने के लिए उगने वाली फसलों से शुरू होकर, हमारा लगभग 95% भोजन उस मिट्टी से आता है जिस पर हम चलते हैं।

    मिट्टी की शक्ति यहीं नहीं रुकती है: इसमें वायुमंडल और इसकी सभी वनस्पतियों की तुलना में अधिक कार्बन होता है, इसलिए जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में मिट्टी सबसे आगे है। इसके अलावा, स्वस्थ मिट्टी जल प्रवाह को नियंत्रित और नियंत्रित करती है; एक अनुकूलनीय स्पंज की तरह, मिट्टी बाढ़ में पानी को अवशोषित करती है और सूखे का पता चलने पर उसे बाहर निकाल देती है।

    मृदा संघ की छवि सौजन्य

    WholyMe हमारी धरती की रक्षा करने में अग्रणी क्यों है?

    प्रमाणित जैविक ब्रांड व्होलीमी यह पौधों के पोषक तत्वों का अधिकतम लाभ उठाने, प्रकृति के अनुकूल जीवन शैली का पोषण करने और बहुत सावधान रहने की इच्छा से पैदा हुआ था। व्होलमी उत्पाद संपूर्ण पृथ्वी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए प्रभावी हैं।

    ब्रांड के संस्थापक सेलीन इवारी को विज्ञान और आनुवंशिकी में अनुभव है और आज के तनाव के लिए जैविक और प्राकृतिक राहत प्रदान करने के लिए समर्पित है।

    “एक आनुवंशिकीविद् के रूप में, मैं परिस्थितियों और पुनर्प्राप्ति के लिए हमारी प्रवृत्ति के लिए आपके पर्यावरण के महत्व को जानता हूं, इसलिए मैं स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण लेना चाहता था और यही वह समय था जब मैंने वैकल्पिक उपचार, प्राकृतिक समाधान, कुछ अत्यधिक प्रभावी और पूरी तरह से प्राकृतिक। मैंने राहत बाम विकसित किया, और वास्तव में उस अनुभव ने मुझे यह समझने के लिए प्रेरित किया कि यहां एक बड़ी समस्या है और तनाव, दर्द और पीड़ा हमारी आधुनिक जीवन शैली में निहित है। मुद्दा यह है कि उन्हें गलत समझा जाता है या गलत तरीके से प्रबंधित किया जाता है (अलार्म सिस्टम को सुन्न करने के लिए बहुत से लोग एनाल्जेसिक को ट्रिगर या उड़ा देंगे)। मैं उपभोक्ता व्यवहार को स्वास्थ्य के एक स्वस्थ और अधिक व्यापक रूप में बदलना चाहता था।” – सेलीन आइवरी

    जटिल उत्पाद विकास प्रक्रिया के लिए धन्यवाद, व्होलमी के सुखदायक उत्पादों में सभी अवयवों की समीक्षा और विश्लेषण वैज्ञानिकों द्वारा किया जाता है। मृदा संघऔर एक विश्वसनीय परीक्षण बोर्ड।

    प्रकृति के प्रति ब्रांड की प्रतिबद्धता भी उनके द्वारा सामग्री के योगदान में निर्धारित मानकों में प्रकट होती है। चाहे लैवेंडर हो, यूकेलिप्टस हो या जुनिपर, सभी अवयवों को सावधानीपूर्वक चुना जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें इस तरह से उगाया, उगाया और काटा गया है जो मिट्टी और ग्रह की विविधता की रक्षा करता है।

    हल्का फुल्का ca

    व्होलमी की छवि सौजन्य

    हमें जल्दी से कार्य क्यों करना चाहिए?

    अपनी महाशक्तियों के बावजूद, जमीन खतरे में है, और हम दोषी हैं। हर साल 10 मिलियन हेक्टेयर खराब पड़ी फसल को छोड़ दिया जाता है। ऊपर की हवा और पानी के विपरीत, मिट्टी को ठीक होने में दशकों या सदियां भी लगती हैं। यदि हम अभी आपको प्राकृतिक उपचारों का सही संयोजन प्रदान नहीं करते हैं, तो फसल की कमी, बढ़ता प्रदूषण और बाढ़ आने वाले वर्षों तक जारी रहेगी।

    इसके अलावा, बढ़ते तापमान के अलावा, जलवायु परिवर्तन से हमारे पास उपलब्ध पानी की मात्रा कम होने की उम्मीद है। अगर हम अपनी मिट्टी के स्वास्थ्य पर काम करते हैं, तो इसमें आने वाली पीढ़ियों के लिए और पानी हो सकता है।

    संपूर्ण राहत बाम

    व्होलमी की छवि सौजन्य

    मैं क्या कर सकता हूं?

    यह एक बड़ा काम लग सकता है, लेकिन मिट्टी की विविधता के लिए अपना खुद का प्रयास करना वास्तव में सरल है। अगली बार जब आप सौंदर्य उत्पाद चुनेंगे, संघटक सूची पढ़ें, शोध करें और प्रमाणपत्रों की जांच करें जैसे मृदा संघ COSMOS लोगो। यदि किसी उत्पाद में इनमें से एक है, तो आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपका सौंदर्य उत्पाद फर्श की सुरक्षा करता है।

    बाथरूम फर्नीचर से और अधिक बनाना चाहते हैं? अपनी उंगलियों को हरा बनाएं। भरपूर खाद बनाए रखना, बगीचे में उगने वाले पौधों में विविधता लाना और रासायनिक उर्वरकों से दूर रहना ये सभी चीजें हैं जो मिट्टी की विविधता को बढ़ावा देंगी। कहने की जरूरत नहीं है, जहां भी आप कर सकते हैं, आपको सुपरमार्केट अलमारियों पर जैविक भोजन भी लेना चाहिए।

    अगर हम सभी घरों में मिट्टी के उपचार के तरीके में छोटे-छोटे बदलाव करते हैं, तो हम समूह स्तर पर बदलाव को प्रोत्साहित करेंगे, जहां यह सबसे ज्यादा मायने रखता है। और यह उपभोक्ताओं और उत्पादकों के लिए फायदेमंद है; यदि किसान जैविक फसलों को खाद खिलाकर और नियमित फसल चक्र के साथ खेती करते हैं, तो मिट्टी कार्बन के भंडारण में लगभग 25% अधिक कुशल होगी। जीतो, जीतो।

    Author Image
    anita

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *