वन्य जीवन के लिए जैविक सुंदरता बेहतर क्यों है?
Life Sciences

वन्य जीवन के लिए जैविक सुंदरता बेहतर क्यों है?

हम सभी जानते हैं कि जैविक खेती से प्रकृति को लाभ होता है, लेकिन केवल भोजन के मामले में ऐसा नहीं है। इसलिए हमें भी ऑर्गेनिक ब्यूटी के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए…

जब आप अपने पसंदीदा सौंदर्य उत्पादों में सामग्री के बारे में सोचते हैं, तो यह विश्वास करना कठिन हो सकता है कि वे उसी खेतों से आते हैं जो आप खाते हैं। लेकिन खेत की आवाजाही तेजी से बढ़ने के साथ, हमें संबंध बनाना शुरू करने की जरूरत है। आखिरकार, वन्यजीवों की रक्षा के लिए सौंदर्य उद्योग उतना ही जिम्मेदार है जितना कि कोई अन्य उद्योग।

यदि यह माना जाता है कि एक प्रजाति जो प्राकृतिक चक्र से हटा दी जाती है, दूसरों को खतरे में डालती है (मधुमक्खियां फूलों के बीच चलती हैं और लगभग 180,000 विभिन्न पौधों की प्रजातियों और इस प्रक्रिया पर निर्भर 1200 फसलों के साथ परागण करती हैं) और यह कि कई फूल वाले पौधे मुख्य तत्व हैं बाजार पर सबसे अधिक प्राकृतिक त्वचा देखभाल उत्पाद, यह इस प्रकार है कि सौंदर्य ब्रांडों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी सामग्री स्थायी रूप से प्राप्त हो और उनकी कृषि पद्धतियों से प्राकृतिक दुनिया को लाभ हो।

नीचे पोषण लंदन के संस्थापक पॉलीन हिली के साथ हमारा साक्षात्कार देखें:

कृषि संबंधी प्रथाएं क्या हैं?

सौभाग्य से, सौंदर्य ब्रांडों के पीछे अधिक से अधिक दिमाग कृषि-पारिस्थितिकी प्रथाओं में स्थानांतरित हो गए हैं, एक प्रकार की कृषि जो काम करती है साथ नहीं के खिलाफ प्रकृति, वस्तुतः कीटनाशक मुक्त, जैव विविधता की रक्षा करना और यह सुनिश्चित करने के लिए भूमि को बनाए रखना कि यह प्रकृति की सभी प्रजातियों के लिए मेहमाननवाज है। जैविक खेतों में जाने से यह माना जाता है कि पौधों, कीड़ों और पक्षियों की संख्या में 50% तक की वृद्धि होगी।

वन्यजीवों के लिए इस प्राकृतिक आश्रय का निर्माण ग्रह पर सभी जीवित जीवों की भलाई और एक संतुलित पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है, जहां सभी जीवित चीजें खाद्य श्रृंखला में अपना काम कर सकती हैं, जिसका अर्थ है कि हम सभी की पहुंच पोषक तत्वों तक है। ज़रुरत है। .

मृदा संघ की छवि सौजन्य

कृषि पारिस्थितिकी के साथ पोषण लंदन कैसे नेतृत्व करता है?

नूरिश लंदन ब्रांड के संस्थापक, डॉ पॉलीन हिली, जैविक और जैविक त्वचा देखभाल को बढ़ावा देने में अग्रणी वैज्ञानिक हैं। पिछले दस वर्षों से, वह प्राकृतिक दुनिया के साथ ऐसे उत्पादों का उत्पादन करने के लिए काम कर रहे हैं जो त्वचा के अनुकूल हैं और समान स्तर पर वन्य जीवन हैं।

सभी नरिश लंदन उत्पाद उन खेतों से आते हैं जो कृषि विज्ञान का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि सभी सामग्री इस तरह से उगाई जाती हैं कि नए घर बनते हैं, भोजन का उत्पादन होता है और कई प्रजातियों के लिए सुरक्षा प्रदान की जाती है। प्राकृतिक दुनिया के प्रति इस समर्पण के लिए ही ब्रांड को मृदा संघ जैविक मान्यता प्राप्त हुई है।

“यह सब जमीन से शुरू होता है। पारंपरिक कृषि के साथ क्या होता है कि कीटनाशकों का उपयोग उपज बढ़ाने के लिए किया जाता है और मिट्टी को खाली और संभावित रूप से दूषित छोड़ दिया जाता है। जैविक खेती से आप भूमि को घुमाकर और भूमि को अधिक पोषण देकर मिट्टी के प्रति अधिक सम्मान रखते हैं।

नरिश लंदन की छवि सौजन्य

2011 में अपना खुद का ब्रांड लॉन्च करने से पहले, पॉलिन पहले से ही 25 वर्षों से प्राकृतिक त्वचा देखभाल के साथ शोध, निर्माण और अभ्यास कर रही थी। पारंपरिक उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले प्रभावी जैविक उत्पाद बनाने के उनके जुनून को हमेशा एचईके सिद्धांत द्वारा समर्थित किया गया है। इसकी अपेक्षाओं का सेट यह सुनिश्चित करता है कि इसके सभी उत्पाद स्वस्थ, प्रभावी और लोगों और ग्रह के अनुकूल हों।

“पेड़ सबसे मूल्यवान संसाधन हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन निकालते हैं: वे हमारी हवा की स्वस्थ सफाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जानवरों और कीड़ों के लिए आवास प्रदान करते हैं और मिट्टी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पेड़ पृथ्वी पर रहने वाली विभिन्न प्रजातियों के बीच एक सच्चे मिलन और अंतर्संबंध का प्रतिनिधित्व करते हैं, और जब हम वनों की कटाई और इन वातावरणों के नुकसान के बारे में बात करते हैं, तो हमें उन कच्चे माल को खोजने के लिए वैकल्पिक तरीकों को खोजने के लिए जल्दी से कार्य करना चाहिए जिनकी हमें सबसे ज्यादा जरूरत है। टिकाऊ ”।

“यदि आप एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा हैं, तो आप चीजों के घटित होने की अधिक संभावना रखते हैं। अगली पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए मैंने जो वैज्ञानिक शोध किया है, उसे साझा करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है, लेकिन साथ ही इस उम्मीद के साथ कि हमारे प्रतियोगी आगे बढ़ सकते हैं या इसे जोड़ सकते हैं।” पॉलीन दिस

नरिश लंदन की छवि सौजन्य

हमें वन्यजीवों की रक्षा के लिए शीघ्रता से कार्य क्यों करना चाहिए?

1970 के बाद से, ब्रिटेन के 41% वन्यजीवों में गिरावट आई है। आवास का नुकसान और कीटनाशकों का उपयोग प्रमुख कारण हैं। यूके में पिछले 60 वर्षों में मधुमक्खियों और अन्य कीड़ों ने अपना अधिकांश प्राकृतिक आवास खो दिया है, जिसमें 97% से अधिक वाइल्डफ्लावर घास के मैदान, हेजगेरो और जंगल शामिल हैं। यदि यह पर्याप्त नहीं था, तो अस्पताल के पारिस्थितिक तंत्र के विनाश ने लाखों प्रजातियों (500,000 जानवरों और पौधों और 500,000 कीड़े) को अगली कुछ शताब्दियों में विलुप्त होने का खतरा पैदा कर दिया है।

मैं क्या कर सकता हूं?

जिस तरह वन्यजीवों को हुए नुकसान के लिए हम जिम्मेदार हैं, उसी तरह इंसान भी अपने भविष्य को नियंत्रित करते हैं। यदि हम अभी कार्य करते हैं, तो हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आने वाले वर्षों में वर्तमान लुप्तप्राय प्रजातियाँ पनपे।

जैविक उत्पादों को चुनना एक आसान पहला कदम है जिसे आप एक स्वस्थ विश्व वन्यजीव की ओर ले जा सकते हैं, और जब आप जैविक उत्पादों को खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो आप सीधे विभिन्न वातावरणों को संरक्षित करेंगे जहां पक्षी, खटमल और मधुमक्खियां रहती हैं।

उस ने कहा, पर्यावरण के अनुकूल सौंदर्य निर्णय लेना अभी भी बहुत मुश्किल है। लेकिन सॉयल एसोसिएशन की मदद से, यदि आप अपनी सौंदर्य खरीदारी पर COSMOS लोगो की तलाश करते हैं, तो एक मान्यता प्राप्त जैविक सौंदर्य उत्पाद को चुनना पहले से कहीं अधिक आसान है।

यदि आप वन्यजीवों के लिए और अधिक काम करना चाहते हैं, तो वन्य जीवन के लिए उपयुक्त उद्यान क्यों न बनाएं? अपने लॉन के हिस्से को बढ़ने देकर चीजों को शुरू करें और आप एक पल में वाइल्डफ्लावर और तितलियों को देखेंगे। या, यदि आपको बाहरी स्थान प्राप्त करने में परेशानी हो रही है, तो अपने आप को एक पक्षी बॉक्स रखने का समय दें। पक्षी आपके बगीचे के पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और सभी प्रकार के उद्यान वन्यजीवों को पनपने में मदद करेंगे।

Author Image
anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *