0 युवा किसानों के साथ हमारा आकर्षण - Fathers Day
युवा किसानों के साथ हमारा आकर्षण
Life Sciences

युवा किसानों के साथ हमारा आकर्षण

असली कीचड़ के लिए हरे रस का आदान-प्रदान और सूअरों के लिए लघु कुत्ते, महिला किसान सोशल मीडिया पर हजारों अनुयायियों को आकर्षित करती हैं। केट हॉलवुड ने पता लगाया कि इस प्रवृत्ति को क्या प्रेरित करता है और महिलाओं के लिए इसका क्या अर्थ है।

एक पीने के कुंड की मरम्मत से थकी और गीली, 34 वर्षीय लौरा हॉजकिन्स, शुक्रवार की रात पीने के आदेशों के साथ अपने फोन को प्रकाश में देखती है। जब उन्होंने वेस्ट ससेक्स में पूर्णकालिक खेती करने के लिए अपनी मार्केटिंग की नौकरी छोड़ दी, तो लंदन में उनके दोस्तों के व्हाट्सएप चैट ने FOMO हमलों को जन्म दिया। लेकिन आज मुझे रात 9 बजे लंबे स्नान और बिस्तर की संभावना पर उत्साह के अलावा कुछ नहीं लगता।

किसी भी मामले में, लौरा के दोस्त आज उसे ईर्ष्या से देखते हैं, क्योंकि वे उसके 3,000 भेड़ों के झुंड के बारे में समाचार साझा करते हैं, ग्रामीण इलाकों में घूमते हैं और ताजे अंडे से पके हुए केक बनाते हैं। @girlaboutthefarm पर लौरा को फॉलो करने वाले 13.5,000 लोगों में से 75% लंदन में रहते हैं। “मैदान शांत हो गया है,” लौरा कहती हैं। “जो मेरे लिए अजीब है, क्योंकि शहर में जीवन हमेशा अधिक आकांक्षात्मक रहा है।”

यह मुझे भी हैरान करता है। जब मुझे पता चलता है कि लौरा मेरे माता-पिता के रूप में उसी वेस्ट ससेक्स गांव के बेडरूम में रहती है, तो मैं बेप्टन की असंभव ऑनलाइन प्रसिद्धि पर चकित हूं। ग्रामीण इलाकों में पले-बढ़े, वह एक शहर में रहने का इंतजार नहीं कर सकते थे। लौरा कहती हैं, ”मैंने और मेरे पति ने गांव की औसत उम्र को काफी कम कर दिया है। लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि यह बदल सकता है, क्योंकि ब्रिटेन में 18 से 34 वर्ष की आयु के एक तिहाई से अधिक युवा जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं।

लेकिन न केवल यूके में युवा लोग लॉरा जैसी क्षेत्र सामग्री के लिए एक बड़ी भूख दिखाते हैं; विश्व स्तर पर, एक समान प्रवृत्ति है। उदाहरण के लिए, टेक्सास में लीना थॉमस, जो स्पा के दिनों का आनंद ले रही गायों के झुंड के साथ टिकटोक के वीडियो साझा करती है, या ली ज़िकी, जिसने सिचुआन में अपने खेत के वीडियो के साथ लाखों अनुयायी प्राप्त किए हैं। इन फार्म खातों के साथ, कॉटेजकोर ने सोशल मीडिया पर भी कब्जा कर लिया है। देश की रमणीय जीवन शैली को दिखाते हुए, यह प्रवृत्ति फूलों के कपड़े और पिकनिक बास्केट या बुनाई और भोजन की तलाश जैसी गतिविधियों का पर्याय है।

देहाती विषयों में प्रमुख फैशन हाउस भी जंगली हो गए हैं। २०वीं के वसंत/गर्मियों के दौरान, फ्रांसीसी डिजाइनर जैक्वेमस ने प्रोवेनकल लैवेंडर क्षेत्र में अपने शो का प्रदर्शन किया, जबकि डायर ने वसंत के फूलों और खलिहान जैसी पोशाक में अपने मॉडल तैयार किए। और, यूके में धूमिल मौसम के बावजूद, 21 साल की गर्मियों की शैली में प्रैरी परिधानों का बोलबाला है। तो आकांक्षाओं में इस खिंचाव को क्या चला रहा है?

नाकाबंदी और नए दूरस्थ कार्य अवसरों के लिए धन्यवाद, कई लोगों के लिए शहरों ने अपनी चमक खो दी है। ब्रिटेन के कम घनी आबादी वाले क्षेत्रों में घर की कीमतें पिछले एक साल में सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों की तुलना में लगभग दोगुनी बढ़ी हैं, जिसे “अंतरिक्ष दौड़” कहा जाता है। जनवरी में, PwC ने भविष्यवाणी की थी कि 2021 में लंदन की आबादी 30 से अधिक वर्षों में पहली बार गिर सकती है। लौरा कहती हैं, “यह सब एक साथ करीब आया और इसलिए लोग साधारण सुख और स्वस्थ जीवन की तलाश में थे।”

डॉ स्टीवन टेलर, ऑस्ट्रेलियाई मनोवैज्ञानिक और के लेखक महामारी का मनोविज्ञान, बताता है कि यह व्यवहार अनुमानित क्यों है: “लोग हमेशा स्प्राउट्स में खेत की सुरक्षा के लिए शहरों से भाग गए हैं, क्योंकि प्रकृति आराम, शांति और मनोरंजन प्रदान करती है। यह पहली प्रलेखित महामारियों के बाद से हुआ है।

केंट स्थित किसान ज़ो कोलविल, जिसे @thechiefshepherdess के नाम से भी जाना जाता है, का कहना है कि बंद के दौरान उनके 30,000 अनुयायियों ने भाग लिया। जैसे-जैसे जीवन धीमा होता गया, लोगों की दिलचस्पी इस बात में हो गई कि उनका भोजन कहाँ से आया और कई लोग किसानों को उन्हें खिलाने के लिए धन्यवाद देना चाहते थे। “लोगों के पास प्रकृति का आनंद लेने का समय था और उन्होंने महसूस किया कि चूहे की दौड़ की तुलना में एक सरल जीवन अधिक सुखद है, जबकि शहरों में फंसे लोग चाहते थे कि उनके पास क्या नहीं हो सकता है,” ज़ो कहते हैं।

और फिर प्रकृति में रहने के चिकित्सीय लाभ हैं। “जानवर अविश्वसनीय रूप से उपचार कर रहे हैं,” ज़ो कहते हैं। पूर्व में एक नाई, उसने अपने पिता के कैंसर से अचानक मृत्यु के बाद ही अपने पति के खेत में पूर्णकालिक काम करना शुरू कर दिया था। उसे याद है कि जब वह अकेले बछड़ों को खाना खिलाती थी तो रोना आसान होता था। खेत पर, जहां मृत्यु इतनी सामान्य और अपरिहार्य है, ज़ोई अपने पिता के मार्ग को स्वीकार करने में सक्षम थी और यह उसके नियंत्रण से बाहर था।

ब्रिटिश मनोवैज्ञानिक डॉ क्लो कहते हैं, “मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से, प्रकृति और ग्रामीण इलाकों में वापस जाना हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।” पेडौसिस-मिशेल। “यह भीड़-भाड़ वाली जगहों, अपराध और कठिन यात्रा जैसे पुराने दैनिक तनावों को कम करता है। शिविर सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान करता है, क्योंकि एक गाँव में एक समुदाय होता है जो आपका और आपके परिवार का ख्याल रखता है। यह कई लोगों के लिए एक बड़ा आराम है। भीड़-भाड़ वाले शहरों में रहने वाले गहन अकेलेपन का अनुभव किया है ”।

जबकि ये स्वास्थ्य लाभ निश्चित रूप से एक अच्छी बात है, ग्रामीण इलाकों में जीवन में वापस आना महिलाओं के लिए सवाल खड़े करता है। सदियों से ज्यादातर महिलाओं के लिए जमीन पर काम करना और घर चलाना ही एक मात्र विकल्प था। चूंकि महिलाएं अधिक संख्या में कार्यबल में शामिल हो गई हैं, समानता के लिए जोर ने अधिक महिलाओं को बेहतर वेतन और मजबूत नौकरियां प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित किया है, ऐसे अवसर जो शहरों में प्रबल होते हैं। और अब, भले ही हम अभी भी समानता तक पहुँचने से एक लंबा रास्ता तय कर रहे हैं, ब्रिटेन की 350 सबसे बड़ी कंपनियों में महिलाएँ तीन बोर्ड पदों में से एक पर कब्जा कर लेती हैं। क्या महिलाओं की घरेलू सफलताओं को आदर्श बनाने वाली प्रवृत्ति पीछे की ओर जाने का जोखिम उठाती है?

हन्ना जैक्सन, जिसे @redshepherdess के नाम से भी जाना जाता है, केवल प्रगति देखता है। “महिलाएं एक खेत की सभी बुनियादी बातों को कवर करती हैं, चाहे वह बाहरी श्रम, व्यवसाय की देखभाल या घरेलू प्रबंधन हो,” वह कहती हैं। “महिलाएं हमेशा से किसान रही हैं, लेकिन सोशल मीडिया की बदौलत वे इसके बारे में बात करती हैं। दूसरे दिन किसी ने मुझे एक किसान महिला कहा और मैं कानूनी था। किसानों के पतियों के बारे में कभी किसी ने नहीं सुना।

वास्तव में, हन्ना ने ही अपने पति को खेती करने के लिए प्रेरित किया, न कि इसके विपरीत। पारिवारिक अवकाश पर एक परिया भेड़ के रूप में देखकर, हन्ना के पास जीवन के लिए अपने व्यवसाय के बारे में “प्रकाश बल्ब क्षण” था और अब उसके कुम्ब्रिया फार्म पर 250 भेड़, बकरियां, एक टट्टू, सूअर, मुर्गियां और बतख हैं।

“मैं उस जीवन से प्यार करता हूं जिसे मैंने बनाया है और मैं सोमवार की सुबह डरता नहीं हूं और न ही मैं सप्ताहांत की प्रतीक्षा करता हूं,” वे कहते हैं। “यह अधिक घरेलू होने के बारे में नहीं है, यह जीवन में सरल चीजों पर वापस जाने के बारे में है।”

Author Image
anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *