0 पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन: 5 विभिन्न प्रकार के कष्ट - Fathers Day
पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन: 5 विभिन्न प्रकार के कष्ट
Life Sciences

पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन: 5 विभिन्न प्रकार के कष्ट

  • मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • तीन में से एक महिला को अपने जीवन में किसी न किसी समय पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन का अनुभव होगा।

    क्या आपने कभी आधे में योग कक्षाएं ली हैं, अचानक बाथरूम जाना पड़ा और आपको पूरा यकीन नहीं था कि आप यह सब करने में कामयाब रहे हैं? चिंता मत करो, तुम अकेले नहीं हो। FYI करें, पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन बहुत अधिक सामान्य है जितना कोई सोच सकता है: आंकड़ों के अनुसार, तीन में से एक महिला अपने जीवन में किसी न किसी प्रकार के पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन से पीड़ित होगी।

    आश्चर्य है कि एक मजबूत पेल्विक फ्लोर होना क्यों महत्वपूर्ण है? में प्रकाशित एक अध्ययन यूरोगिनेकोलॉजी के अंतर्राष्ट्रीय जर्नल पाया गया कि मजबूत पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों वाली महिलाओं ने बेहतर कामोत्तेजना और अधिक उत्तेजना की सूचना दी। कमजोर पेल्विक फ्लोर वाले लोगों ने पाया कि उनकी भावना और संतुष्टि कम हो सकती है।

    क्या आपके बच्चे हैं या भावी मां हैं? इस्तांबुल में मरमारा विश्वविद्यालय के एक अलग अध्ययन में पाया गया कि उन महिलाओं में यौन उत्तेजना, स्नेहन और कामोत्तेजना अधिक थी, जिन्होंने प्रसव के बाद पैल्विक फ्लोर व्यायाम नहीं किया था।

    विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि मजबूत मांसपेशियों का मतलब है सेक्स करते समय संवेदनशीलता में वृद्धि। पेल्विक फ्लोर के साथ काम करने वाली एक महिला स्वास्थ्य ऐप एल्वी की संस्थापक तानिया बोलर कहती हैं कि अंततः, “मजबूत पेल्विक फ्लोर का मतलब है कि उस क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, मांसपेशियां टोन हो जाती हैं और अंतिम परिणाम आनंद की भावना में वृद्धि होती है। ” ‘

    पैल्विक फ्लोर डिसफंक्शन के मुख्य लक्षणों और इसका इलाज कैसे करें, इसके बारे में और अधिक पढ़ना चाहते हैं? खिसकते रहो।

    तो आपका पेल्विक फ्लोर क्या है?

    एक स्त्री रोग विशेषज्ञ और रॉयल कॉलेज की प्रवक्ता एलिसन राइट कहती हैं, “श्रोणि तल मांसपेशियों का एक समूह है जो शरीर के सामने जघन की हड्डी से लेकर कोक्सीक्स (कोक्सीक्स के रूप में भी जाना जाता है) तक फैलता है।” प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञों की।

    अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि यह क्या है या यह वास्तव में कैसे काम करता है? तो यदि आप मध्यम प्रवाह को रोक सकते हैं, तो यह आपका श्रोणि तल काम कर रहा है और इसी तरह, जब आप हवा को एक अनुपयुक्त समय पर रखते हैं (… हम सब वहाँ रहे हैं), यह भी आपका श्रोणि तल है।

    द वेल मुख्यालय में एक जीपी और महिला स्वास्थ्य विशेषज्ञ बेला स्मिथ सहमत हैं और कहते हैं कि मांसपेशियां लगभग एक झूला की तरह काम करती हैं, जो आपके अंगों के साथ-साथ आपके मूत्राशय, गर्भाशय और पीठ के निचले हिस्से को सहारा देती हैं। ‘आंत।

    पेल्विक फ्लोर क्या करता है?

    स्मिथ के अनुसार, तीन चीजें।

    और सूखा रखा

    “यह आपके आंत, मूत्राशय और गर्भाशय का वजन रखता है और इसे आपको सूखा रखना पड़ता है,” वे बताते हैं।

    पेशाब करते हैं

    यानी जब आप बाथरूम जाने की कोशिश करते समय आराम करते हैं। “इसका मतलब है कि आप अपने मूत्राशय और आंतों को पूरी तरह से खाली कर सकते हैं,” वे आगे कहते हैं।

    यह यौन सुख में मदद कर सकता है

    हालांकि यह अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं गया है, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक अच्छा पेल्विक फ्लोर होने से भी एक अच्छी सेक्स लाइफ में मदद मिल सकती है, विशेषज्ञ कहते हैं। जब आप यहां हों तो सर्वश्रेष्ठ सेक्स टॉयज, सेक्स पोजीशन और तांत्रिक सेक्स मूवमेंट के लिए हमारे गाइड पढ़ें।

    पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन: पेट पकड़ती महिला

    पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन का क्या कारण है?

    दिलचस्प बात यह है कि पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन केवल अनुवांशिक हो सकता है। 2009 के एक अध्ययन में एक ऐसे जीन के प्रमाण मिले हैं जो पेल्विक फ्लोर की समस्याओं जैसे कि तनाव मूत्र असंयम, जबकि गर्भावस्था और प्रसव भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

    महिला स्वास्थ्य फिजियोथेरेपिस्ट और पेल्विक फ्लोर विशेषज्ञ लुईस रहमानौ कहती हैं, “बच्चे का वजन पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों पर रखा जाता है और डिलीवरी के बाद इसका असर पड़ता है, भले ही आपका सिजेरियन सेक्शन हो।” रहमानौ कहते हैं, “दौड़ना, कूदना और वजन प्रशिक्षण जैसे उच्च प्रभाव वाले खेल मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं।”

    पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन: 5 सामान्य प्रकार

    1. तनाव असंयम

    जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सबसे आम समस्याएं मूत्र तनाव असंयम हैं। एनएचएस के अनुसार, तनाव असंयम वह शब्द है जिसका उपयोग उस समय मूत्र रिसाव को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जब मूत्राशय दबाव में होता है; हंसने या खांसने के बारे में सोचें।

    2. आग्रह असंयम

    दूसरी ओर, आपातकालीन असंयम भी आम है। स्मिथ इसे अपने मूत्राशय या आंत्र को खाली करने की एक अथक इच्छा के रूप में समझाते हैं।

    3. दर्दनाक सेक्स

    यदि आपने कभी दर्दनाक संभोग का अनुभव किया है, तो आपको पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन हो सकता है जिसके लिए पेल्विक फ्लोर बहुत तंग है। “यह किसी भी तरह की पैठ को नुकसान पहुंचा सकता है,” स्मिथ साझा करता है।

    पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन: घर की दीवार के खिलाफ बिस्तर पर लेटी हुई तकिया ढकने वाली युवती

    4. दर्दनाक स्मीयर परीक्षण

    इसी तरह, यदि आप बहुत दर्दनाक स्मीयर परीक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको एक समान प्रकार का पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन हो सकता है।

    5. प्रोलैप्स

    क्या आपने कभी योनि के आगे बढ़ने के बारे में सुना है? स्मिथ बताते हैं कि यह एक प्रकार का पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन है, जहां योनि की दीवार अब ऊपर के वजन को नहीं भेद सकती है।

    यदि उपरोक्त में से किसी भी स्थिति के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो चिकित्सा सहायता लेना सुनिश्चित करें।

    Author Image
    anita

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *