कैम्बो को रोकें: यह क्या है, साथ ही अपना समर्थन कैसे दिखाएं
Life Sciences

कैम्बो को रोकें: यह क्या है, साथ ही अपना समर्थन कैसे दिखाएं

  • मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • “तेल क्षेत्र स्कॉटलैंड द्वारा किए जाने वाले उत्सर्जन का दस गुना उत्पादन करेगा। पर्यावरण की दृष्टि से, यह बिल्कुल विनाशकारी होगा।”

    यदि आपने पिछले महीने आईपीसीसी की विनाशकारी रिपोर्ट पकड़ी है, तो आपको पता चल जाएगा कि ग्लोबल वार्मिंग के मामले में हम आधिकारिक तौर पर गंभीर रूप से समझौता किए गए बिंदु पर हैं।

    विश्व स्तर पर, हमारे अत्यधिक कार्बन उत्सर्जन प्राकृतिक आपदाओं और हमारे ग्रह को अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बन रहे हैं, क्षति जो स्वयं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने “मानवता के लिए लाल कोड” कहा है।

    अध्ययन के मुख्य योगदान स्पष्ट थे: हमारे वैश्विक कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए तेज़, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए।

    तो, फिर, यूके सरकार ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र COP26 जलवायु सम्मेलन की मेजबानी करने से कुछ महीने पहले, उत्तरी सागर तट पर एक तेल क्षेत्र की स्थापना को मंजूरी देने की कोशिश क्यों कर रही है?

    अच्छा प्रश्न, और महीनों से #StopCambo अभियान के रक्षकों द्वारा पूछा गया प्रश्न।

    #StopCambo अभियान क्या है?

    जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यूके सरकार को शेटलैंड तट से कुछ ही दूर, उत्तरी सागर से नए तेल की ड्रिलिंग से रोकने का प्रयास।

    प्रस्ताव में कहा गया है कि 2050 तक समुद्र से 1.75 अरब बैरल तक तेल निकाला जा सकता है। इसे संदर्भ में रखने के लिए, यह माना जाता है कि यूके 2050 तक शून्य नेट पर पहुंच जाएगा, यानी कैम्बो ने सीधे तौर पर इस वादे का खंडन किया।

    वह प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं, जिन्होंने यह पूछे जाने पर कि कैम्बो साइट अब तक क्यों आई है, उन्होंने कहा कि उन्हें “इसके बारे में पता नहीं है”, लेकिन सरकार ने कहा “यह सिर्फ अनुबंध शुरू नहीं कर सकता है।”

    प्रत्युत्तर के लिए उनकी भारी आलोचना की गई और अगस्त में तेल क्षेत्र का विरोध करने वाले 80,000 हस्ताक्षरों से एक मजबूत याचिका प्राप्त हुई।

    डेनमार्क और फ्रांस जैसे अन्य देशों ने नए तेल अन्वेषण लाइसेंसों पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। दुर्भाग्य से, यूके इतना उन्नत नहीं है: 2020 में यूके में तेल की खोज के लिए 113 लाइसेंस दिए गए थे। टुगेदरबैंड के अनुसार, वर्तमान गति से, यूके 2050 तक अपने तेल भंडार को दोगुना या चौगुना करने की राह पर है।

    यह सीधे तौर पर पेरिस जलवायु समझौते का भी खंडन करता है, जिस पर यूके ने 2016 में हस्ताक्षर किए थे। आधार सरल है: ग्लोबल वार्मिंग को 1.5ºC से अधिक तापमान पर न रखें। लेकिन ऐसा करने के लिए, परिवर्तन किए जाने चाहिए और, जैसा कि आईपीसीसी की रिपोर्ट में बताया गया है, कैम्बो सहित नए कोयले, गैस या तेल के विकास को वास्तविक रूप से अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

    इन सबके बावजूद, यूके सरकार ने कहा है कि वह तेल रिग को आगे बढ़ने देगी; इसे मानक जलवायु संगतता परीक्षण पास करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एक पूर्व-लाइसेंस प्राप्त परियोजना का हिस्सा है। ग्रीनपीस के यूके तेल अभियान के प्रमुख मेल इवांस ने इसे “जलवायु नेतृत्व में भारी विफलता” के रूप में वर्णित किया।

    जलवायु कार्यकर्ता मिकाएला लोच ने साझा किया: “यह साइट स्कॉटलैंड द्वारा किए गए उत्सर्जन का दस गुना उत्पादन करेगी, यह बिल्कुल विनाशकारी होगा,” वह साझा करती है।

    राजनेता लॉर्ड डेबेन ने सहमति व्यक्त की और कहा: “किसी भी नए उत्पादन या तेल और गैस की खोज का औचित्य बहुत, बहुत, बहुत मजबूत होना चाहिए और मैं यह नहीं कह सकता कि अब तक मैंने ऐसा कोई सबूत देखा है।”, डॉ कैथरीन ट्रेबेक के साथ, वेलबीइंग इकोनॉमी एलायंस के सह-संस्थापक, यह कहते हुए कि तेल क्षेत्र रेड क्लाइमेट इमरजेंसी कोड के साथ “असंगत” है और इसका विरोध किया जाना चाहिए।

    #StopCambo के लिए आप क्या कर सकते हैं?

    संक्षेप में, शोर मचाएं: सोशल मीडिया पर अपने विचार साझा करें, अपने दोस्तों के साथ चैट करें, सहकर्मियों से बात करें या अपने सांसद को लिखें। लोगों के राडार पर इस विषय को फैलाने और विषय प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करें।

    “इन चीजों को मंजूरी देना रोकना उन महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो हम कर सकते हैं,” लोच शेयर करता है। “अभियानों में भाग लें: यह एक जीवनशैली पसंद से कहीं अधिक है। व्यवहार परिवर्तन (आप जो खाते हैं और जो आप लाते हैं उसे कैसे बदलते हैं) महत्वपूर्ण है, लेकिन आप अपने समय का और भी अधिक उपयोग कैसे करते हैं।”

    अधिक उपयोगी संसाधनों के लिए, स्टॉप कैम्बो लिंकट्री पर जाएं, जहां आपको सहयोगी बनने और अपना समर्थन दिखाने के लिए कई उपयोगी संसाधन प्रदान किए जाते हैं।

    Author Image
    anita

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *