0 काले मॉडल और उनके द्वारा परदे के पीछे की गालियों का अनुभव - Fathers Day
काले मॉडल और उनके द्वारा परदे के पीछे की गालियों का अनुभव
Life Sciences

काले मॉडल और उनके द्वारा परदे के पीछे की गालियों का अनुभव

मॉडलिंग उद्योग में विविधता का मुद्दा है और यह रनवे और फोटो शूट पर गहरे रंग के मॉडल के अनुपात तक ही विस्तारित नहीं है।

यह वह गंध थी जिसे उसने सबसे पहले देखा था। स्टाइलिस्ट की कुर्सी पर चुपचाप बैठी मॉडल न्याशा मातोनहोडेज़ के बालों की एक किरण ने घेरना शुरू कर दिया। बदबू तेज होने के साथ-साथ क्षति के साथ-साथ उसने अपनी जीभ को भी काटा। हालांकि, वह उस नाई को नहीं रोक पाई जिसने उसे जारी रखा 400 डिग्री के लोहे के साथ हमला, खिंचाव और यातना न्याशा के सिर पर हर खूबसूरत कर्ल। “मेरे बाल अंत में पूरी तरह से तले हुए थे। लेकिन किसी ने कुछ नहीं कहा, जैसे कि यह सामान्य हो, ”वह याद करते हैं। “मेरे पास यह सब काटने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।”

न्याशा ने 2009 में 15 साल की उम्र में मॉडलिंग शुरू कर दी थी, और जल्दी ही प्रमुख फैशन हाउसों के रनवे पर चलने के लिए प्रसिद्ध हो गई। वह अब मॉडल्स ट्रस्ट डायवर्सिटी की एंबेसडर और CreatiValues ​​​​की संस्थापक हैं, जो ब्लैक मॉडल्स के लिए एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए एक सुरक्षित स्थान है – और यह उसके परेशान करने वाले अनुभव हैं जो उसे यहां लाए हैं. कई अश्वेत मॉडलों की तरह, न्याशा के पास ऐसी कहानियों की कमी नहीं है जो दुर्व्यवहार और अवज्ञा के मॉडल को उजागर करती हैं। रंगीन रैक का सामना करना पड़ रहा है; शामिल एक विशेष रूप से दर्दनाक एक लंदन फैशन वीक में अनुभव जब मैं केवल १६ साल की थी, यह उसके साथ तब से रहा है।

ग्रेस कूल

“जैसे ही मैं कमरे में आई, माहौल बदल गया,” न्याशा याद करती हैं। पहले तो वह अपनी उंगली उस पर नहीं लगा पाई, लेकिन जब उसने बालों और श्रृंगार के झुंड के सामने खाली कुर्सियों की पंक्ति को देखा, तो उसके प्रत्येक चेहरे पर चित्रित अनिच्छा जल्द ही स्पष्ट हो गई। “कोई भी मुझे स्टाइल देने के लिए एक कदम आगे नहीं बढ़ना चाहता था। वे सब वहीं रुके रहे, देखते रहे।

बालों और मेकअप के प्रमुख के अनुरोध के बाद, एक स्टाइलिस्ट ने न्याशा को अपने स्टेशन पर रहने के लिए झिझकते हुए कहा। लेकिन पांच मिनट से भी कम समय के बाद, उन्होंने घोषणा की कि उनका काम हो गया। “जबकि मेरे आस-पास के अन्य सफेद मॉडल ने अपने बाल और मेकअप करने में घंटों बिताए, मैंने देखा कि मैं कैसे शून्य मेकअप के बिना और मेरे बालों को बरकरार रखता हूं।”

न्याशा और अधिक समय तक अपने आप को बनाए रखने में असमर्थ, न्याशा शौचालय की ओर भागी। अदृश्य, अवांछित और बिना स्टाइल के महसूस करते हुए वह रोने लगी।

“मुझे जल्दी से पता चला कि मुझे बताया गया था कि मेरी त्वचा ‘निर्दोष’ थी, ‘मुझे नहीं पता कि काला मेकअप कैसे करना है,’ के लिए कोड था।” उसने मुझे बताया। बिना पॉलिश की हुई उपस्थिति के बावजूद, न्याशा को एहसास हुआ कि उसे अभी भी काम करना है। इसलिए वह शांत हो गया और ट्रैक से नीचे जाते समय एक पैर दूसरे के सामने रखने पर ध्यान केंद्रित किया। “आखिरकार, यह मेरा करियर लाइन पर था, कोई और नहीं।”

यह उल्लेखनीय है कि कितने स्टाइलिस्ट और मेकअप आर्टिस्ट के पास डार्क स्किन या ब्लैक हेयर स्टाइल में मेकअप लगाने के लिए जरूरी ट्रेनिंग या अनुभव नहीं होता है। कई लोग इसे सेट पर पंख लगाने की कोशिश करते हैं, जिससे ग्रे-दिखने वाली त्वचा पैदा होती है या प्रक्रिया के दौरान बालों को गंभीर नुकसान होता है।

“यह एक बहुत बड़ी समस्या है,” शो डिवीजन के सीईओ सेलिया सियर्स बताते हैं, जो खुलासा करते हैं जो बन गया है ब्लैक मॉडल्स के लिए सेट पर अपनी मेकअप किट के साथ आने के लिए “सामान्यीकृत”, क्योंकि उन्होंने अपने बालों में कंघी की थी। “यह बस तब हमारे संज्ञान में आया था अपने इक्वेलिटीऑनसेट अभियान में मॉडल ट्रस्ट के साथ भागीदारी की, “उन्होंने एक घटते अभियान का जिक्र करते हुए जोड़ाकाले मॉडल उसी समावेश और सम्मान का अनुभव करेंगे जो उनके साथियों को दिया जाता है। परियोजना के हिस्से के रूप में, इस साल के फैशन वीक में भाग लेने वाली 30 अश्वेत मॉडलों को एक पेशेवर “जेट सेट” किट भेजी गई है ताकि वे स्टाइल के दौरान अपने पास रख सकें। किट को मालिकाना काले बालों और सौंदर्य उत्पादों के साथ पैक किया गया है, जिसमें शो डिविज़न के बालों के उत्पादों का अपना ब्रांड, हेयर फंडामेंटल्स, सभी घुंघराले और उपचारित बालों के पैटर्न को स्टाइल और संरक्षित करने के लिए उच्च प्रदर्शन वाले उत्पादों की एक पंक्ति शामिल है। सेलिया को उम्मीद है कि ये किट बैकस्टेज मॉडल प्रदान करेंगी जिसे वह “रक्षा की एक पंक्ति” कहती हैं।

“एक अवसर पर, एक स्टाइलिस्ट ने इसे करने का फैसला किया सीधा मेरे बालों के सामने और बाकी को एक से ढक दें स्वेटर। वह उनका समाधान था, “प्रसिद्ध मॉडल रेनी मित्तलस्टेडेट को साझा करता है। रेनी स्वीकार करती है कि”बिरासिक बैकग्राउंड और लाइटर स्किन टोन ”ने उन्हें एक विशेषाधिकार दिया है ताकि मेकअप कलाकार उनके फाउंडेशन से मेल खा सकें, लेकिन वह अपने बालों के बारे में ऐसा नहीं कह सकतीं। जैसे-जैसे समय बीतता गया, मॉडल ने एक सत्र करने के लिए अपने बालों को पहले से स्टाइल करने के लिए खुद को तेजी से प्रभारी पाया। इसे सीधा करने से पहले रात में घंटों बिताने और इसे आकार में लाने के लिए जल्दी जागने में अनुवाद किया गया। इसने न केवल रेनी को दोनों मॉडल होने का दबाव झेलना पड़ा मैं हेयर स्टाइलिस्ट, इसका मतलब यह भी है कि अनुरोधित लुक को पूरा करने के लिए उसे सर्वश्रेष्ठ हेयरस्टाइल उत्पादों के बिल का भुगतान करना पड़ा है।

रेनी कहती हैं, “ब्लैक मॉडल अपने कार्यस्थल पर उन उपकरणों के साथ पहुंचने के लायक हैं जिनकी उन्हें ज़रूरत है और उनके चारों ओर एक टीम तैयार की गई है; उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए अपना पैसा और अतिरिक्त समय खर्च करने की ज़रूरत नहीं है,” रेनी कहते हैं। “यह वह काम नहीं है जिसके लिए उन्हें काम पर रखा गया है।”

कैरेबियन मॉडल मेलोडी मोनरोज़ के लिए, न्याशा और रेनी की उद्योग की कहानियां बहुत परिचित हैं। “मैंने 17 साल की उम्र में अपने पहले सीज़न के दौरान अपने आधे बाल खो दिए थे। कोई भी स्टाइलिस्ट नहीं जानता था कि मेरे कर्ल का क्या करना है, और बार-बार गर्मी, आक्रामकता और गलत उत्पादों के 47 प्रदर्शनों के बाद, मैंने अपने बाल तोड़ दिए। अब यह ग्यारह साल बाद बढ़ना शुरू हो गया है।”

मॉडल मेलोडी मोनरोज़

मेलोडी मोनरोज़

कई काले मॉडलों की तरह, मेलोडी ने एक कपड़ा बनाने का फैसला किया, आंशिक रूप में प्राकृतिक बालों की रक्षा करने में मदद करने के लिए, लेकिन विशेष रूप से ताकि उनकी एक लंबी, सीधी शैली हो, जिसके साथ हेयरड्रेसर काम करना जानते हों। “मैं हर साल अपने बालों पर हजारों डॉलर खर्च करता हूं। ऐसा लगता है कि उद्योग को काले मॉडल पसंद हैं, लेकिन केवल अगर वे यूरोकेंद्रित पहलू में फिट होते हैं “, वह टिप्पणी करते हैं।

मेलोडी के लिए, यह सिर्फ बाल और मेकअप नहीं है जो काले मॉडल के लिए एक चुनौती है। वह एजेंटों को याद करते हैं और मंच के पीछे लगातार इस बात पर जोर देते हैं कि सेट पर वह एकमात्र रंगीन मॉडल था; यह दोहराते हुए कि स्थान पाने के लिए उसे कितना गर्व महसूस करना चाहिए था, जैसे कि प्रति शो केवल एक ब्लैक मॉडल हो सकता है।

“अन्य अश्वेत मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का दबाव मुझ पर मानसिक रूप से आया। यह एक अजीब एहसास था जिसने मुझे बहुत असुरक्षा और भय दिया, खासकर जब मैं एक काले-वर्चस्व वाले समुदाय में बहुत एकजुटता के साथ पला-बढ़ा, ”वह साझा करता है। अपनी तरफ से उम्र और परिपक्वता के साथ, मेलोडी बताती है कि उसने सीखा है कि सह-अस्तित्व और समर्थन के लिए जगह है। “मैं एक भाईचारे का हिस्सा महसूस करता हूं, जो भावनात्मक और व्यावहारिक समर्थन के मामले में उद्योग में फलने-फूलने और जीवित रहने के लिए आवश्यक है।”

इन सामान्य अनुभवों का अश्वेत मॉडलों पर अत्यधिक भावनात्मक और मानसिक प्रभाव पड़ता है, किरच अपने स्वाभिमान और स्वाभिमान से कोसों दूर। न्याशा के लिए, उसने जल्दी से एक समय में केवल एक अश्वेत मॉडल होने के अव्यक्त आदर्श को महसूस किया, जिससे वह असहज रूप से सोचने लगी, “क्या मैं सिर्फ ब्लैक टोकन मॉडल हूँ?”

“बात करने का मतलब हो सकता है [losing out on] काम कर रहे हैं, या एक “कठिन आदमी” या “दिवा” के रूप में लेबल किया जा रहा है, न्याशा मुझसे कहती है। “उद्योग ऐसे लोगों से भरा है जो गलत करते हैं, लेकिन यह सुरक्षित है। आप “। उन्होंने आगे कहा, यह देखते हुए कि रंग मॉडल में चिंता और अन्य मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे आम हैं।

स्पष्ट रूप से परिवर्तन की तत्काल आवश्यकता है, हालांकि कैसे क्या वास्तव में समावेशी और विविध उद्योग बनाने के लिए काले मॉडल के उपचार में सुधार किया जा सकता है? यह एक सतत काम होगा, हालांकि मॉडल ट्रस्ट ब्रांडों से काम करने की स्थिति में सुधार करने में मदद करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने का आग्रह करता है, साथ ही मॉडल को पर्दे के पीछे के अनुभवों को गुमनाम रूप से खिलाने का अवसर देता है।

मॉडल ट्रस्ट के संस्थापक और सीईओ एलिजाबेथ पेटन-जोन्स कहते हैं, “यह एक गलत धारणा है कि एक मॉडल होना भाग्यशाली और ग्लैमरस है।” “वास्तव में, मॉडल बहुत सारी चुनौतियों का सामना करते हैं और अविश्वसनीय रूप से कमजोर स्थितियों में होते हैं। मैं दुर्व्यवहार की भयानक कहानियां सुनता हूं और यह स्वीकार्य नहीं है। मॉडल वे लोग होते हैं जो संरक्षित होने और सम्मान के साथ व्यवहार करने के योग्य होते हैं।”

न्याशा का दृढ़ विश्वास है वह काले मॉडल को दुर्व्यवहार से बचाने में मॉडलिंग एजेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। वे ग्राहकों के साथ बैकस्टेज डायनामिक्स की भयानक वास्तविकताओं को साझा कर सकते हैं, साथ ही इन घटनाओं की रिपोर्ट करने वाले मॉडलों को सहानुभूति और समर्थन प्रदान कर सकते हैं। उनका सुझाव है कि एजेंट उत्पादन उपकरण के बारे में भी सोच सकते हैं और आश्चर्य कर सकते हैं कि क्या सेट पर स्टाइलिस्ट होंगे जो काले बालों और त्वचा के वास्तविक अनुभव के साथ होंगे। रेनी और मेलोडी के लिए, अधिक अश्वेत लोगों को उद्योग के भीतर महत्वपूर्ण निर्णय लेने की भूमिका निभाने की आवश्यकता होती है और पर्दे के पीछे काम करने के लिए एक बड़ा बैकस्टेज होना चाहिए।

“शिक्षा ही इसका उत्तर है,” सेलिया उत्साह से कहती है। “स्टाइलिस्टों को यह सीखने के लिए तैयार रहने की ज़रूरत है कि कैसे बनावट वाले बालों को ठीक से स्टाइल किया जाए और रंगीन मॉडलों पर मेकअप का उपयोग किया जाए।” उनका यह भी मानना ​​​​है कि यह महत्वपूर्ण है कि जो लोग शासन करते हैं, निकायों और डिजाइनरों को नियंत्रित करते हैं, “पर्दे के पीछे की असमानताओं को पहचानते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि यह उनके शो में सभी के लिए एक उचित मंच है।” सेलिया, जो महाप्रबंधक के रूप में अपने समय से पहले 1980 और 1990 के दशक के दौरान एक मॉडल भी थीं, उम्मीद करती हैं कि “अगली पीढ़ी के मॉडल को इस तरह की असमानता से नहीं जूझना पड़ेगा, क्योंकि यह एक पूरी तरह से हल करने योग्य समस्या है।”

४० वर्षों के फैशन के सफर के साथ, मेरे साथ साझा की गई हर कहानी दुखद रूप से अश्वेत मॉडलों के साथ दुर्व्यवहार करने की एक अपरिवर्तनीय परंपरा को प्रदर्शित करती है। यदि उद्योग में हर कोई रंगीन मॉडल के साथ सम्मान और देखभाल के साथ व्यवहार करता है, जिसके वे हकदार हैं, तो न्याशा को विश्वास है कि उसके लिए “इसका मतलब सब कुछ होगा।” यह कितना अविश्वसनीय होगा, वह दर्शाता है, “बिना किसी डर और सिर्फ भावना के” सेट पर जाना। ऐसा होने के लिए, ये चुनौतीपूर्ण बातचीत लंबे समय तक जारी रहनी चाहिए जब विविधता एक “फैशनेबल” विषय नहीं रह जाती। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें धीमा करना होगा; जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या और ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के पुनरुत्थान के बाद से पिछले 16 महीनों में, न्याशा अपने विश्वासों में दृढ़ है। “अब सुनने का समय है और अब उन्हें सुनाने का समय है।”

यहां #EqualityOnSet अभियान के बारे में अधिक जानें।

Author Image
anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *